5G तकनीक क्या है और 4G 5G में क्या अंतर है । 5G Network कितना खतरनाक है ?

जैसे की हम सब जानते है की भारत में अब कुछ ही समय बाद 5G Launch होने वाला है और अगर आपके मन में ये सवाल आ रहा है कि 5G तकनीक क्या है या फिर 4G 5G में क्या अंतर है या फिर 5G 4G से कितना Fast है तो आप इस Article को पुरा पढे ।

Table of Contents

5G तकनीक क्या है ?

5G 4G का ही Advanced Version है जैसे जैसे Technology आगे बढती है वैसे वैसे हमें हो भी Internet Services मिलती है उसमे भी Improvement होती है ।

अगर आज से कुछ सालो पहले की हम बात करें तो हमे Phone में Internet के नाम पे 3G इस्तेमाल करने को मिलता था जिसमे एक Webpage Load करने भी बहोत समय लगता था ।

अभी के इस भाग-दौद भरी Life में किसी के भी पास ज्यादा समय नही होता है और अभी से समय में हर घर मे आपको एक Smartphone देखने को मिलेगा इसके चलते सब Phone का इस्तेमाल बहोत सारी जानकारी प्राप्त करने के लिये इस्तेमाल करने लगे है ।

जब से दुनिया भर मे Corona (Covin-19) की महामारी आयी है तब से अब सभी काम Online होना लगा है यहा तक की Schools & Offices भी Online ही चल रहे है ऐसे समय में सबको Fast Internet की जरुरत है इसको ध्यान में रखते हुए 5G को जितना जल्दी हो सके सब के लिये Available करने की Try किया जा रहा है ।

अन्य पढे : Google Assistant से बात कैसे करें ?

Phone मे Deleted Message कैसे वापस लाएं?

Phone पानी में गिर जाए तो क्या करना चाहिए ?

5G कैसे काम करता है ?

अगर हम बात करें की 5G कैसे काम करता है तो सबसे पहले हमारे मन में एक ही सवाल आता है कि आखिर 5G में ऐसी कोनसी Technology इस्तेमाल होगी की 5G 4G के मुकाबले 100 गुना ज्यादा Fast होगा ।

ये नयी 5G Technology Advanced Network Architecture पे काम करता है जिससे हमे ज्यादा बहेतर Internet Connectivity Provide करायी जा सके ।

5G Technology में उस Radio Wave Frequency का इस्तेमाल किया जाता है जो Frequency 4G मे Use नही होता है इसलिये हमे ज्यादा बहेतर Without Interruptions के Internet की Facility मिल सकेगी ।

जैसे 5G Technology में अभी जो नये Tower लगाये जायेंगे वो MIMO ( Multiple Input, Multiple Output) पे काम करेगा जिससे बहोत सारे 5G Users एक साथ Fast Internet Access कर सकेंगे ।

अन्य पढे : Android Phone मे GIF कैसे बनाये ?

Phone की Pattern Lock कैसे तोडे

Phone मे Network Setting Reset कैसे करें ?

5G से क्या फायदा है?

अगर बात करें की 5G से क्या फायदा है तो सबसे पहले हमे ज्यादा Internet Speed देखेने को मिलेगी जो की 4G से 100 गुनी ज्यादा Speed होगी ऐसा दावा किया जा रहा है लेकिन इसकी सही Speed तो जब हमारे भारत में सबके लिये 5G Available हो जायेगा तभी पता चलेगा ।

उसके अलावा भी 5G के बहोत सारे फायदे है जिसके बारे में आपको नीचे में Details मे बताता हु ताकि आपको 5G के फायदे के बारे ज्यादा जानकारी प्रदान हो सके ।

Speed Upgrades (ज्यादा Speed)

जैसे जैसे Wireless Network Generation ( G, 2G, 3G, 4G, 5G ) में बढोतरी होती है वैसे वैसे हमे ज्यादा Internet Speed देखने को मिलती है वो आप 3G और 4G की Speed को Compare करके पता लगा ही सकते हो ।

जैसे की हम सब जानते है की 5G Wireless Network Generation का 5th Generation है तो साफ बात है की इसकी Speed 4G के मुकाबले Fast होगी और 5G का Trail हमारे भारत के बहोत सारे शहर मे हो चुका है जिसमे ये पाया गया है की 5G की Speed 4G के मुकाबले लगभग 100 गुना ज्यादा है ।

Low Latency (कम Network Delay)

Signal को Source से Receiver तक आने में और वापस Receiver से Source तक जाने में जितना समय लगता है उसे Latency कहते है ।

इसलिये हम यह कह सकते है की Latency जितना कम होगा उतना हमे ज्यादा बहेतर Result देखने को मिलेगा । 5G Technology इस तरह Develop किया गया है ताकि Latency मे लगने वाला समय 4G से बहोत कम हो जाता है ।

5G का Testing किया गया था तब ये सामने आया है की Latency में लगने वाला समय 5 Seconds से भी कम समय लगता है जिसकी वजह से Connection होने में बहोत कम समय लगता है ।

अन्य पढे : Android Phone मे GIF कैसे बनाये ?

Phone की Pattern Lock कैसे तोडे

Phone मे Network Setting Reset कैसे करें ?

Enhanced Capacity (ज्यादा Capacity)

5G 4G के मुकाबले 1000 गुना ज्यादा Capacity दे सकता है जिसकी मदद से हमे Seamlessly Communication और हम Wireless Devices को Schools, Factories में बिना Interruptions के इस्तेमाल कर सकते हो ।

5G की ज्यादा Capacity के चलते हम उसके जरीये एक साथ 100 से भी ज्यादा Machines को एक साथ Instructions दे सकते है और हम अपना बहोत सारा समय बचाने से साथ ज्यादा Work भी कर सकते हो ।

Increased Bandwidth (अच्छी Bandwidth)

जैसे की मैने आपको उपर बताया 5G Speed और High Network Capacity की वजह से एक ही समय पर बहोत ज्यादा Data Transmissions हो सकता है और उस Transmission में होने वाला Disturbation भी 4G के मुकाबले बहोत कम होता है जिसकी वजह से हमे अच्छी Bandwidth देखने को मिलती है ।

Availability और Coverage

अभी 5G सभी के लिये Available नही है और 5G का Coverage Limited है इसकी वजह से 5G को Only Testing Purpose के लिये कुछ की चुनिंदा लोगो को 5G का Access दिया जा रहा है ताकि 5G का ज्यादा परिक्षण किया जा सके ।

Intel® 5G Technologies And Solutions

5G का पुरा Benefits Next-Generation Capabilities और Features पे Depend करता है ।

ये 5G Technology Intel 5G Intel® Xeon® जैसे Powerful Workload-Optimized Network Servers के द्वारा Powered है जिसकी वजह से हमे जो Services मिलती है उसमे बहोत ज्यादा फायदा देखने को मिलता है ।

अन्य पढे : Phone मे Java Games कैसे चलाये

Phone मे Zip Files को Unzip कैसे करे

Dark Mode और Night Mode में क्या फर्क है ?

5G Network के क्या नुकसान है?

जैसे हरेक सिक्के की 2 पहलु होते है वैसे की कोइ भी Technology के फायदे और नुकसान होते है वैसे ही 5G के फायदो के साथ 5G के नुकसान भी है जो आपके लिये जानना बेहद जरुरी है ।

बहोत सारे लोग 5G को Covid-19 के साथ जोड के देखते है क्योंकि की 5G और  Covid-19 लगभग एक ही समय पर आया है । बहोत सारे लोगो का यह भी मानना है की 5G Testing के दरम्यान निकलने वाले Radio Wave की वजह से ही Covid-19 आया है ।

लेकिन आपको में बताना चाहता हु की ऐसा कुछ भी नही है क्योंकि Phone-Computer में आने वाले Virus और इंसानो में आने वाले Virus में जमीन-आसमान का फर्क है ।

तो चलिये हम एक एक करके 5G के नुकसान के बारें मे विस्तार में जानते है क्योंकि आपका वो जानना बहोत जरुरी है जिसकी मदद से आपको भी पता चल जाये की हम जिस High Speed Internet का Wait कर रहे है उससे हमे या फिर हमारे पर्यावरण को क्या क्या नुकसान हो सकता है ।

5G हरेक Phone में काम नही करेगा

ये तो सीधी सी बात है कि अगर कोइ नयी Technology आती है तो उसके लिये उसके हिसाब से नयी Technology Supported Hardware भी होना चाहिये तभी उस Hardware में हम नयी Technology का मजा ले सकते है ।

उसी प्रकार हमे अगर 5G का इस्तेमाल करना है तो हमे 5G Supported Devices का ही इस्तेमाल करना होगा तभी हम 5G का सही से इस्तेमाल कर सकते है ।

मेरे रिस्तेदारो में से कुछ लोगो ने मुझसे ये भी सवाल किया है की 4G Phone में 5G चलेगा की नही तो मैंने उनसे भी यही कहा के अगर आपको 5G का इस्तेमाल करना है तो आपको 5G Supported Phone खरीदना ही होगा उसके अलावा आप कुछ भी नही कर सकते ।

4G के मुकाबले ज्यादा मंहगे Plans

अगर बात करें 5G के Plans तो वो आपको 4G के मुकाबले ज्यादा मंहगे मिलेंगे क्योंकि 5G में हमे बहोत ही ज्यादा Internet Speed देखने को मिलेगी जिसकी बजह से हम 4G के मुकाबले ज्यादा Internet इस्तेमाल करेंगे और 5G Provider Companies को उसके लिये ज्यादा Maintenance Cost लगेगा जो की हमसे ही लिया जायेगा ।

Uneven Coverage (असमान Coverage)

सिर्फ Fast Frequency का होना 5G को Fast Network नही बना देता उसके लिये हमे ज्यादा अच्छा Coverage भी मिलना चाहिये तभी हम Fast Internet इस्तेमाल कर सकते है ।

5G एक नयी Technology है और उसके लिये बहोत सारे नये Towers लगाने की जरुरत पडेगी क्योंकि 5G की High Speed के साथ साथ 5G में जो Frequency Use होती है उसकी Range 4G के मुकाबले बहोत कम है ।

जैसे ही हम सबको पता है की हमारे भारत देश मे अभी तक 4G की Speed पुरी तरीके नही आ रही है ऐसे समय में 5G की High Speed हमे कब तक मिल सकती है उसके बारे मे ठीक से कोइ भी नही बता सकता वैसे भी 5G हमारे देश में इतनी जल्दी नही आने वाला ।

अन्य पढे : 11+ WhatsApp Hidden Tricks

Mobile मे Lock कैसे लगाये ?

Phone गर्म होने पर क्या करें ?

High Speed की वजह से Battery Capacity कम हो जायेगी

जब हम बात करते है Smart Devices की तो उसमे बहोत सारी Processes अपने आप चलती रहती वो एक तरीके से आपका Phone सही से चलने के लिये जरुरी भी है ।

अगर हम 5G को 4G के साथ Compare करे तो 5G ज्यादा Battery Consume करेगा क्योंकि 5G में जो High Speed Internet Provide करने के लिये जो Technology इस्तेमाल होती है उसमे Processing Power भी ज्यादा लगेगा ।

इसलिये आपको 5G Mobiles में थोडी ज्यादा Capacity वाली और ज्यादा मोटी Battery देखने को मिलेगी ताकी हम Single Charge में Phone को पुरा दिन इस्तेमाल कर सके ।

कुछ ही लोगो को सही में 5G Speed मिलेगी

हमे तो यही लगता है की 5G एक ही है लेकिन जब मैने थोडा Research किया तब मुझे पता चला की 5G तीन प्रकार में Device किया गया है (1) Low-Band, (2) Mid-Band और (3) High-Band 5G ।

Low-Band 5G में हमे Internet की Speed कम देखने को मिलेगी लेकिन उसमे हमे ज्यादा दुर तक Coverage  मिलेगा इसलिए गांव के विस्तार में हमे Low-Band 5G ही देखने को मिलेगा ।

Mid-Band 5G में हमे ना कम ना ज्यादा 5G Internet Speed देखने को मिलेगी और उसमे Coverage Range थोडा Limited हो जायेगा, हमे छोटी Cities में इस प्रकार का 5G देखने को मिलेगा ।

High-Band 5G में Internet की Speed हमे बहोत ही ज्यादा मिलेगी लेकिन उसमे हमे Coverage Range बहोत ही कम मिलेगी और सबको High Speed 5G देने के लिये Network Provider को एक City में भी बहोत ज्यादा Towers लगाने होंगे जो की मुमकिन नही है ।

इसलिये हमे सिर्फ बडी बडी Cities में ही High Speed 5G देखने को मिलेगा क्योंकि वह ज्यादा Populated Cities होती है जिससे ज्यादा लोगो को High Speed 5G Provide किया जा सके ।

5G Network कितना खतरनाक है ?

World Health Organization (WHO) के अनुसार 5G मे इस्तेमाल होने वाली Frequency पे Limited Research ही की गइ है ।

अभी तक जितनी भी Research की गइ है उस हिसाब से हम इंसानो को 5G Frequency से कुछ ज्यादा नुकसान नही होगा लेकिन 5G का हम इंसानो में थोडा बहोत फर्क तो जरुर पडेगा क्योंकि इससे पर्यावरण में गर्मी का प्रमाण थोडा ज्यादा होने की आशंका लगायी जा रही है ।

2021 में जब इसपे Research किया गया तब उसमे ये सामने आया है की 5G Frequency का जो भी थोडा बहोत फर्क पडेगा वो सिर्फ उंमर वाले लोगो को ही होगा क्योंकि उन लोगो में रक्त प्रवाह और त्वचा की मोटाइ थोडी कम रहती है ।

लेकिन उससे इतना भी ज्यादा नुकसान नही होगा की वो बिमार पड जाये या फिर कोइ परेशानी का सामना करना पडे सिर्फ उनको लगने वाली गर्मी में थोडी बहोत बढोतरी होगी ।

Federal Communication Commission (FCC) का भी यह मानना है की इंसान 5G की Frequency के संपर्क में बहोत कम आयेगा और उनका यह भी कहना है की ये जो भी परेशानी का सामना करना पड रहा है उसका भी समय रहते कुछ ना कुछ समाधान तो करना ही पडेगा ताकी आगे जाके ये समस्या हम इंसानो या फिर हमारे पर्यावरण को ज्यादा नुकसान ना पहोचा सके ।

अन्य पढे : Safe Mode कैसे हटाये?

Mobile मे Gmail ID कैसे बनाते है?

Cache File को Clear कैसे करे ?

क्या 5G से Cancer होता है ?

International Agency for Research on Cancer (IARC) ने 2011 में 14 देश के 30 Scientists के साथ मिलके एक Research किया जिसमे ये बात सामने आयी थी की Network Provide करने के लिये जो Frequency इस्तेमाल होती है वो कुछ हद तक इंसानो के लिये Carcinogenic (Cancer पैदा करने वाल पदार्थ) हो सकता है ।

दुसरी बहोत सारी Research में भी ये सामने आया है की Network Provide करने के लिये इस्तेमाल में ली जाने वाली Frequency का Brain Cancer के साथ थोडा बहोत सबंध तो जरुर है ।

अगर हम बात करें 5G की तो अभी ये कहना थोडा मुश्किल है की 5G से Cancer होता है की नही क्योंकि 5G अभी तक सबके लिये Available नही है और इसके उपर आगे बहोत सारी Research करनी पडेगी तभी हम इसके बारे मे कुछ टीप्पणी दे सकते है ।

क्या 5G जानवरो के लिये नुकशान दायक है ?

5G Frequency का Testing ज्यादातर चुहो के उपर किया गया है, 2019  में जो Research किया गया था उसमे ये सामने आया था की Mobile Frequency की वजह से चुहो के DNA मे थोडा नुकसान देखने को मिला था ।

2016 में Research किया गया था उसमे ये सामने आया था की Mobile Network Frequency जानवरो की Nervous System को नुकसान पहोचाता है ।

5G और Health से जुडी कुछ गलत बाते

आज में आपको ऐसी कुछ बाते बताने वाला हु जो की आपने कभी Social Media पे जरुर देखा होगा लेकिन उसका कोइ भी Proof नही है की वो बात सही है की नही फिर भी लोगो वो बाते सच मानते है ।

  • Covid-19 Vaccines के अंदर 5G की Microchips है
  • Covid-19 महामारी को दुर करने के लिये 5G Release किया जा रहा है
  • 5G की वजह से सिरदर्द होता है और चक्कर आता है

अन्य पढे : Wi-Fi का Password कैसे पता करें ?

Mobile में Recycle Bin कहा होता है ?

Blacklist में नंबर कैसे डालें और बाहर कैसे निकाले ?

5G और Coronavirus

आपने बहोत से लोगो को बोलते हुए सुना होगा और आपने Social Media मे लोगो को Share करते हुए देखा होगा की अभी हमारे देश में Coronavirus या फिर Covid-19 महामारी की असली वजह 5G की Testing ही है ।

Social Media में आपने बहोत से लोगो को 5G को Coronavirus फैलने की वजह है ऐसा Post करते हुए देखा ही होगा लेकिन इंसान में आने वाला Virus श्वास के द्वारा फैलता है ना की Wireless Network से नही ।

बहोत से लोगो का यह भी मानना है की 5G की वजह से इंसान की Immune System कम देता है और उसकी वजह से Covid-19 होने का खतरा रहता है लेकिन इसका कोइ Proof नही है की 5G की वजह से इंसान की Immunity कम हो जाती है ।

4G 5G में क्या अंतर है ?

Sr. No.4G5G
1ये 4th Generation की Technology हैये 5th Generation की Technology है
24G की Maximum Upload Speed 500 Mbps तक है5G की Maximum Upload Speed  1.25 Gbps तक है
34G की Maximum Download Speed 1 Gbps तक है5G की Maximum Download Speed 2.5 Gbps तक है
4Latency (Network Delay) समय लगभग 50 ms हैLatency (Network Delay) समय लगभग 1 ms है
54G CDMA Network प्रदान करता है5G OFDM, BDMA Network प्रदान करता है
64G Fixed Device और Mobile Devices में फर्क नही समज सकताजब की 5G Cognitive (संज्ञानात्मक) Radio Techniques की मदद से  Fixed Device और Mobile Devices में फर्क समज सकता है जिसके द्वारा वो Device के According Optimize हो सके
74G में एक Tower से दुसरे Tower में Network Transfer होने में कम समय लगता है5G में एक Tower से दुसरे Tower में Network Transfer होने में बहोत ही कम समय लगता है
84G High Speed Applications, Mobile, TV, Wearable Devices (Smart Watch, Smart Band) में हम अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैजब की 5G को आप High Resolution Video Streaming, Remote Control Vehicles, Robots और Medical Procedures में भी इस्तेमाल कर सकते हो क्योंकि 5G में आपको ना के बराबर Network Delay देखने को मिलता है
9ये 5G के मुकाबले Slow और कम कार्यक्षम (Efficient) हैये 4G के मुकाबले Fast और ज्यादा कार्यक्षम (Efficient) है

भारत में 5G कब तक आ जाएगा ?

जबसे हमारे भारत में 5G का Testing हुआ है तब से हर किसी के मन में ये सवाल आ रहे है की 5G Network कब लॉन्च होगा या फिर भारत में 5G कब तक आ जाएगा या फिर भारत में कब Launch होगा 5G Network लेकिन इसका कोइ भी Fixed Time या Date नही है ।

एक Report के अनुसार ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की भारत में 5G 15 August 2022 को Launch हो सकता है क्योंकि कुछ Government Officers ने इस बात को बोला है की हमारे प्रधानमंत्री Narendra Modi 15 August 2022 को 5G भारत में Launch कर सकते है ।

लेकिन अभी भारत में Covid-19 के महामारी के चलते अभी तक Spectrum की निलामी नही हुइ है जिसकी वजह के भारत में 5G आने में कितना समय लग सकता है वो कोइ भी सटीक तरीके से नही बता सकता ।

जैसे ही Government Spectrum की निलामी कर देगी वैसे ही थोडे समय में भारत में 5G आने की संभावना है क्योंकि Jio और Airtel ने 5G का Successfully Testing कर लिया है बस अब 5G Spectrum की निलामी की ही देरी है ।

अन्य पढे : FRP Lock कैसे तोडे ?

Android Phone में Screenshot कैसे लेते है ?

5G कौन कौन से देश में चल रहा है?

अगर बात करें की अभी 5G कौन कौन से देश में चल रहा है तो में आपको बताना चाहता हुं की अभी बहोत ही कम देश में ही 5G चल रहा है जिसकी List आप नीचे देख सकते हो ।

  1. China
  2. United States
  3. South Korea
  4. United Kingdom
  5. Spain
  6. Canada
  7. Australia
  8. Saudi Arabia
  9. Italy
  10. France
  11. Thailand
  12. Sweden

अगर आप जानना चाहते है की इन सभी देशो की कितनी Cities में अभी 5G चल रहा है तो आप उसको नीचे दिये Table में देख सकते हो ।

Sr. No.Country ( देश )Cities जिसमे 5G चल रहा है
1China341
2United States279
3South Korea85
4United Kingdom54
5Spain53
6Canada49
7Australia37
8Saudi Arabia37
9Italy35
10France24
11Thailand24
12Sweden21

FAQ (अक्शर पुछे जाने वाले सवाल)

क्या 5G Phone में 4G Sim काम करेगा?

हा, 5G Phone में आप 4G Sim इस्तेमाल कर सकते हो । अभी आप 4G Phone इस्तेमाल करते हो उसमें भी तो 3G Sim चलता ही है ना वैसे ही 5G Phone में 4G Sim भी चलेगा ।

4G की तुलना में 5G की गति कितनी तेज़ है?

वैसे तो हमारे भारत देश में अब तक 5G सबके लिये उप्लब्ध नही कराया गया है इसलिये हम ये तो नही बता सकते है की हमे Actual में कितनी Speed मिलेगी लेकिन 5G के जो भी Testing किया गया है उसमे ये दावा किया गया है की 4G की तुलना में 5G की गति 100 गुना तेज़ है ।
लेकिन 5G असल में कितनी Speed देगा वो तो जब 5G सबके लिये Launch हो जायेगा तभी हम सही से पता लगा सकते है तब तक आपको इसका कोइ भी Perfect जवाब नही मिलेगा और वो आपके Area के उपर भी Depend करेगा की आपको कितनी Speed मिलेगी ।

5G Network Launch करने वाला पहला देश कौन सा है?

5G Network Launch करने वाला पहला देश South Korea है ।

Airtel 5G कब Launch होगा?

अगर बात करें की Airtel 5G कब Launch होगा तो उसका कोइ भी Fixed समय नही है लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की Airtel 5G 2021 के Last में आ सकता है लेकिन Covid-19 महामारी के चलते 5G Spectrum की निलामी नही हो पायी इसलिये मुझे नही लगता है की 5G इतना जल्दी हमारे देश में आ सकता है ।
जैसे की मैने आपको उपर बताया की शायद 15 August 2022 को हमारे देश में 5G Launch हो सकता है बाकी कब Launch होगा वो Spectrum की निलामी और Airtel पे Depend करता है ।

5G Sim कब Launch होगी?

जब हमारे देश में 5G Launch होगा तब आपको साथ साथ 5G Sim Launch हो जायेगा इसलिये आपको उसके बारे मे ज्यादा सोचने की जरुरत नही है ।

क्या चीन में 5G चल रहा है?

जी हा, चीन में बहोत समय से 5G चल रहा है अब तक चीन में Total 341 Cities में 5G चल रहा है ।

5G का Rate कितना है?

5G का Rate कितना होगा इसके बारे Jio और Airtel के द्वारा कुछ भी बताया गया नही है लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की जब तक 5G सही से आ जायेगा तब तक आपको 5G का Rate थोडा ज्यादा देंगा होगा ।
जब हमारे देश में 5G सब जगह पे Available हो जायेगा तब आपको अभी जो 4G का Rate चल रहा है उस Rate में ही 5G भी मिलने लगेगा क्योंकि जिस देश में 5G सब जगह Available है वहा पे 5G का Rate लगभग 4G के Rate जितना ही है ।
इसलिये हो सकता है की हमारे देश में भी आगे चलके अभी 4G का जो Rate चल रहा है वही Rate पे 5G मिल सकता है ।

Conclusion (निष्कर्ष)

मैने आपको इस Article में 5G तकनीक क्या है या फिर 4G 5G में क्या अंतर है या फिर 5G 4G से कितना Fast है उसका जवाब दिया है फिर भी अगर आपके मन में 5G से जुडा हुआ कोइ सवाल हो तो आप नीचे Comment करके पुछ सकते हो और आपको इस Article से कुछ नया जानको मिला हो तो आपके दोस्तो-रिस्तेदारो को इस जानकारी को Share करना ना भुले ।

Leave a Comment