Background Data Meaning In Hindi | Background Data कैसे बंद करें ?

अगर आपका Data जल्दी ही खतम हो जाता है तो आप Background Data Meaning In Hindi और Background Data कैसे बंद करें वो जान लीजिये क्योंकि Background Data की वजह से आपका Data जल्दी खतम हो रहा हो ।

बहुत से लोगो का ये Problem रहता है की मेरा Data इतना जल्दी खत्म कैसे हो जाता है जबकि मे तो इतना Data इस्तेमाल भी नही करता है तो वो आपके Phoneमे इस्तेमाल हो रहे Background Data की वजह से होता है ।

बहुत सारी Apps ऐसी है जो आपके Phone मे Close करने के बाद भी Background मे चलती रहती है और आपका Data इस्तेमाल करती रहती है आपको आपके Phone मे ऐसी Apps को Search करके उसका Background Data बन्द कर देना है ।

अन्य पढे : Developer Option क्या है ?

वैसे Data Usage भी 2 प्रकार के होते है एक होता है Background Data और दुसरा होता है Foreground Data । तो चलिये जानने है Background Data क्या होता है और Foreground Data क्या होता है अगर आपको इसके बारे मे पहले से पता है तो आप इसे Skip कर सकते हो ।

Background Data Meaning In Hindi

Background Data का मतलब ये होता है की कोइ भी App को आप इस्तेमाल नही कर रहे हो फ़िर भी आपके Phone मे वो App Background मे आपका Data इस्तेमाल कर रही है ।

कई बार हम उसे Background Syncing कहते है जो आपके Phone की सभी Apps को Updated रखती है जिससे उस App मे आने वाली हर Notifications आपको मिलती रहे जैसे की WhatsApp, Facebook, Instagram, Telegram ।

अन्य पढे : Phone मे Java Games कैसे चलाये

Safe Mode कैसे हटायें ?

Phone मे Zip Files को Unzip कैसे करे

Dark Mode और Night Mode में क्या फर्क है ?

Phone मे Auto-Start Apps को कैसे Disable करे ?

Foreground Data Meaning In Hindi

जब आप कोइ भी App इस्तेमाल कर रहे हो तब आपके Phone मे उस App के माध्यम से जो भी Data Use होता है उसे Foreground Data कहते है जैसे की Photos-Videos देखना या फ़िर कुछ Download करना ।

Apps का Background Data कैसे बंद करें ?

अब हमने जान लिया की Background Data क्या होता है और Foreground Data क्या होता है अब हम जानते है की हम Apps को Background Data Use करने से कैसे रोक सकते है ।

अगर आपके Phone मे आपका Data बहुत जल्दी खतम हो जाता है तो आपको आपके Phone मे जितनी भी ज्यादा काम की Apps को उसका Background Data Restrict (Background Data बन्द) कर देना चाहिये ।

अगर आप ऐसा करते हो तो मे Guarantee से कह सकता हुं की आपके Phone मे फ़ालतू का Data जो भी इस्तेमाल हो जाता है उसमे से कुछ Data तो जरुर बचेगा ।

अन्य पढे : 5G तकनीक क्या है और 5G Network कितना खतरनाक है ?

[STEPS] Background Data कैसे बंद करें ?

  1. सबसे पहले आपको आपके Phone की Settings मे जाना है
  2. उसके बाद आपको Network & Internet मे जाना है
  3. वहा आपको आपके Sim Card वाले Section पे Click करना है (हो सकता है आपके मे बहार ही आपको Data Usage का Option मिले तो आप इस Step को Skip कर सकते हो)
  4. उसके बाद आपको App Data Usage (Data Usage) का Option दिखेगा उसपे Click करे
  5. अब आपके सामने ऐसी Apps की List आ जायेगी जो आपके Phone मे सबसे ज्यादा Data Use करती है
  6. आपको जिस App का Background Data बन्द करना हो उसपे Click करे
  7. उसके बाद आपको नीचे Background Data का Option मिलेगा उसे आप Disable कर दे

इसी तरीके से आप जितनी Apps का Background Data Restrict करना चाहते हो उतनी Apps का Background Data OFF कर सकते हो ताकि वो आपके Phone मे वो Apps सिर्फ़ तभी Data Use कर सके जब आप उसे Use कर रहे हो ।

अन्य पढे : Android Accessibility Suite क्या है ?

Phone की Pattern Lock कैसे तोडे

Android Phone की Screen Record कैसे करे ?

Phone मे Network Setting Reset कैसे करें ?

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

क्या Apps Notification देने के लिये Data Use करता है ?

हा, App हमेशा आपको Latest Notifications देने के लिये Regularly अपने Server से Data Fetch करता रहता है जिससे आपके Phone का Data Continuously Use होता है जैसे की अगर आप Gmail की ही बात कर लो वो आपके Phone मे Background मे Server के साथ Connected रहता है जिससे आपको आने वाले हरेक Email की Notifications दे सके ।

Restrict Background Data का मतलब क्या होता है ?

Restrict Background Data का मतलब ये होता है की किसी भी ‌App को बन्द करने के बाद Data इस्तेमाल करने से बाधित करना (रोकना) ताकि App बन्द करते ही वो आपके Phone का Data ना Use कर सके ।

Conclusion (निष्कर्ष)

आपको बहुत सारी Popular Apps मिल जायेगी जो आपके Phone की Screen बन्द हो तब भी आपके Phone मे वो Apps आपको Latest Update की Notifications देने के लिये Background मे Data Use करती रहती है ।

अगर आप WhatsApp, Instagram, Facebook App , Telegram , Gmail का Background Data बन्द कर दोगे तो आपको कोइ भी नये Messages या फ़िर Mail की Notifications नही मिलेगी और वो Check करने के लिये आपको Manually उस App को Open करना होगा ।

तो अब आप सिख गये होगे की Background Data Meaning In Hindi और Background Data कैसे बंद करें फ़िर भी आपको कोइ दिक्क़त आ रही है तो आप हमे नीचे Comment करके पुछ सकते हो और आपको लगता है की ये जानकारी आपके किसी दोस्त-रिश्तेदार के काम आ सकती है तो उनके साथ इस Article को Share करना ना भूलें ।

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment