Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya | Mobile Ki Khoj Kisne Ki [Mobile History 1926-2022]

Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya & Mobile Ki Khoj Kisne Ki : आज मे बताने वाला हू की मोबाइल का आविष्कार किसने किया या फ़िर मोबाइल किसने बनाया और Mobile Ka Avishkar Kab Hua था, उसके अलावा आपको में Mobile Phone History Hindi मे बताने वाला हू ।

अभी के समय मे लगभग हरेक के पास अपना एक Personal Mobile होता है क्योंकि रोटी-कपडा-मकान के साथ साथ अभी Mobile-Internet भी लोगो की रोज की जरुरत में से एक है यहां तक की आप ये Article भी एक Phone से ही पढ रहे होंगे ।

लेकिन आपको ये नही पता होगा की Mobile Ki Khoj Kisne Ki थी और Mobile Ka Avishkar Kab Hua था इसलिये सबसे पहला Telephone जब बना था तब से लेकर अभी तक की Mobile History Hindi मे बताने वाला हू ताकि आप अभी जो Smartphone Use कर रहे हो वो वैसे बना वो जान सके ।

Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya (मोबाइल किसने बनाया)

मोबाइल का आविष्कार Dr. Martin Cooper के द्वारा 1973 में किया गया था जो की Motorola Communications System Division के General Manager थे और उस Mobile का वजन 1.1 Kg था ।

अगर बात करे Phone Ka Avishkar Kisne Kiya तो 1908 मे US के Kentucky के लिये सबसे पहला Wireless Telephone के लिये Patent File किया गया था (Phone : Landline Phone) ।

ये तो बात हो गइ की मोबाइल का आविष्कार किसने किया या फ़िर मोबाइल किसने बनाया, अब हम जानते है की Mobile Ka Avishkar Kab Hua ।

Mobile Ka Avishkar Kab Hua ?

जैसे की मैने आपको उपर बताया की Mobile Ka Avishkar Dr. Martin Cooper के द्वारा सन 1973 मे किया गया था लेकिन सच मायने मे बात करें तो Mobile के लिये Research उससे भी पहले से Start हो गइ थी ।

1940 के दशक में AT&T (एक American Company) के Engineers ने Cells For Mobile Phone के Base Station के उपर काम करना Start कर दिया था ।

सबसे पहले Phone की बात करें तो वो कोइ Smartphone नही था जबकि सबसे पहला जो Phone Invent किया गया था वो एक Two-Way Radios थे जो की Taxi Drivers या फ़िर Emergency Services के लिये इस्तेमाल किया जाता था ।

सबसे पहले जो Mobile Phone बनाया गया था वो 0G Mobile Phone या फ़िर Zero Generation Mobile Phone कहलाया जाता था और अभी के समय मे Almost 90% Mobile Industry 3G-4G-5G पे Depended हो चुकी है ।

Mobile History in Hindi

हमने उपर जाना की Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya और मोबाइल किसने बनाया लेकिन उसके लिये भी Phones को बहुत सारी Processes से गुजरना पडा तब अभी हम जो Smartphones इस्तेमाल कर रहे है वहा तक पहुच पाया है ।

तो चलिये First Phone की Smartphone बनने की Journey के बारे मे विस्तार से जानते है ताकि आपको भी पता लग सके की Smartphone बनने मे कितना समय लगा है और उसमे कितनी सारी Research की गइ है ।

1926

सबसे पहले Successful Mobile Telephony Service Deutsche Reichabahn के First Class Passenger को दी गइ थी जो की Berlin-Hamburg के बीच मे सफ़र करते थे ।

1946

1946 मे सबसे पहला Call Car Radiotelephone के माध्यम से किया गया था लेकिन तब बहुत ही कम Radio Frequency Assign की गइ थी उसकी वजह से कुछ समय मे ही इसकी Capacity खतम हो गइ थी ।

1956

1956 मे सबसे पहला Automated Mobile Phone System Sweden मे Launch किया गया था और उस Device को Car मे Install करने के लिये Vacuum Tube Technology का Rotary Dial का इस्तेमाल किया गया था जिसका वजन 40KG था ।

1969

1969 मे Nordic Mobile Telephone (NMT) Group को Start किया गया था जिसमे बहुत सारे Sweden, Denmark, Norway और Finland के Engineers को रखा गया था जिनका काम एक Successful Mobile Phone बनाने का था ।

1973

जैसे की मैने आपको उपर बताया की 1973 मे सबसे पहला Public Mobile Phone को Dr Martin Cooper के द्वारा बनाया गया था जो की Motorola Communications System Division के General Manager थे ।

1982

11 European Countries के Engineers और Administrators ने इस साल में एक दुसरे के साथ मिल गये इसी वजह से Europe ज्यादा Cellular Phone System इस्तेमाल करने वाला बन पाया था और उन सब Countries ने Nordic Model of Corporation को भी Join किया जो की एक International Standard का Foundation माना गया था ।

1985

1985 मे सबसे पहला (Public) Mobile Phone Call Comedian Ernie के द्वारा Dicken’s Pub in St Catherine’s Dock से Vodafone के HeadQuarter (HQ) UK मे किया गया था ।

1987

1987 मे GSM Standard के Technical Specifications को Approved किया गया था, जिसकी मदद से हम किसी भी देश के कोइ भी देश मे अलग अलग Frequency का इस्तेमाल करके Call कर सकते थे ।

1992

1992 मे सबसे पहला SMS (Message) UK मे Neil Papwoth के द्वारा भेजा गया था जो की एक Developer थे जो की Vodafone के लिये As a Telecom Contractor के तोर पर Messaging Services को Develop करने के लिये काम किया करते थे ।

1996-97

इस समय के दौरान लगभग 19% UK के घर मे Phone पहुच चुका था जो की समय के साथ 80% तक पहुच गया था उसके बाद ही Non-Contract Phone Vodafone ने Market को Capture करना Start किया था ।

1998

1998 मे Phone के लिये सबसे पहला Downloadable Content बेचा गया था जो की एक Ringtone थी, जो की Finland के Adiolinja के द्वारा बनाया गया था, वो Ringtone Crazy Frog Ringtone थी जिसकी मदद से उन्होने कई Billion Dollars की कमाई की थी ।

1999

ये साल हमारे लिये एक ओर अच्छी Invention हुई थी जिसका इस्तेमाल हम अभी के समय में कोइ भी Social Media पे लोगो के बात करने के लिये सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है ।

1999 मे सबसे पहले Emojis को Japan के रहने वाले Shigetaka Kurita के द्वारा Invent (बनाया) किया गया था लेकिन वो सारी Emojis Text Format & Picture Format मे हुआ करती थी ।

उसके अलावा 1999 मे सबसे पहला BlackBerry का Phone भी Launch किया गया था जो की अपनी Super-Easy Email Service की वजह से बहुत ज्यादा Popular हुए थे क्योंकि वो Businesses के लिये बहुत Help करने वाली Technology थी ।

2000

2000 के Year मे Nokia 3310 को Market मे Launch किया गया था जो की अबतक के सबसे ज्यादा बिकने वाले Phones मे से एक है, Nokia 3310 के लगभग Total 126 Millions Phones बेचे जा चुके है जो की सच मे एक बहुत बडा Number है ।

November 2000 मे ही सबसे पहला Commercial Camera Phone J-SH04 Japan मे Launch किया गया था जिसको कोइ भी आप नागरिक खरीद सकता था लेकिन वो सिर्फ़ Japan मे इस्तेमाल करने के लिये ही बना था क्योंकि वो Phone सिर्फ़ Japan के रहवासी से लिये ही उपलब्ध करवाया गया था ।

2003

2003 मे सबसे पहले 3G का Invention किया गया था और उसे पुरी दुनिया मे इस्तेमाल करने के लिये Available करवाया गया था, 3G आने की वजह से Mobile Phones इस्तेमाल करने वाले लोगो मे बहुत ज्यादा Boom देखने को मिला था क्योंकि 3G Phones की मदद से Internet Access किया जा सकता था ।

सबसे पहले Launch किये जाने वाले 3G Phones मे Motorola A830, NEC e606 और NEZ e808 का समावेश होता है जिसे आम जनता के Use के लिये Launch किया गया था ।

2007

2007 मे दुनिया मे सबसे ज्यादा Premium Phones बनाने वाली Company Apple का सबसे पहला Iphone Launch किया गया था जिसकी कीमत $499 रखी गइ थी और इसका Nokia के CEO के द्वारा मजाक भी उड़ाया गया था की इतना महंगा Phone कोइ भी नही लेगा ।

2008

2008 मे सबसे पहला Android Phone T-Mobile G1 के रुप मे बनाया गया था जो की अभी हम जो Smartphones Use कर रहे है वो सब इसी पहले Android Phone की वजह से आ बन पाये है क्योंकि Android OS को इसी Phone के साथ Launch किया गया था ।

2008 मे Apple का App Store और Android के Android Market को Launch किया गया था जिसका नाम बाद मे Change करके Google Play Store रखा गया था ।

2009

2009 मे सबसे पहले 4G को 6 LTE Masts की मदद से Slough, UK मे Publicly Launch किया गया था जो की Huawei के द्वारा Provide किया गया था जिसकी Speed 150mbbs थी ।

उसके अलावा 2009 मे Internet जरिये Message & Calls करने के लिये WhatsApp को भी Launch किया गया था और अभी के समय मे बात करें तो पुरी दुनिया में 1.2 Billions से भी ज्यादा WhatsApp के Active Users के द्वारा 10 Billions से भी ज्यादा Message भेजा जाता है ।

2010

इस साल मे Samsung ने अपना सबसे पहला Galaxy S Smartphone Launch किया था और अभी के समय मे भी Samsung Galaxy S Series बहुत ज्यादा पसंद की जाने वाली Series है ।

2012

जब पहले पहले Text Message का Concept लोगो के सामने आया था तब लोगो को इसका Idea ही नही था की वो किसी को Receive भी किया जा सकता है और 2012 मे लोगो के बीच Awareness आयी जिसकी वजह से सिर्फ़ UK मे ही 151 Billions Text Messages भेजे गये थे ।

2016

अभी के समय मे सबसे ज्यादा Popular Games मे से एक Pokemon Go App को 2016 मे पुरी दुनिया मे Launch किया गया था जो की Phone के Camera & Location की मदद से Real Life मे Pokemon Character Show करता था और समय से चलते इसको बहुत ही ज्यादा पसंद किये जाने लगा ।

2017

2017 मे Nokia 3310 को फ़िर से Basic Web Browsing Features के साथ Launch किया गया था जिसमे आपको Colorful Screen के साथ साथ Camera भी देखने को मिलता था ।

Nokia 3310 मे आपको Classic Snake का Game देखने को मिलता है जो की 80-90’s मे पैदा होने वाले लोगो तो जरुर खेला ही होगा क्योंकि Snake Game सबसे ज्यादा Mobile Game हुआ करती थी ।

Apple ने भी Mobile Industry मे अपने 10 सालiPhone X को Launch करने के साथ साथ Complete कर लिये थे जिसमे हमे Physical Home Button देखने को मिलता है ।

Phones जिसने History बनायी है

उपर हमने Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya / मोबाइल किसने बनाया या फ़िर Mobile Ki Khoj Kisne Ki, Mobile Ka Avishkar Kab Hua और Mobile Phones History के बारे मे जाना ।

लेकिन इस समय मे बहुत सारे ऐसे भी Phones Launch हुए थे जिन्होने ने Mobile Industry मे एक नया मुकाम हासिल किया था या फ़िर आप ये भी कह सकते हो की उन Phone के Records बनाये थे ।

तो चलिये बात करते है उस लाजवाब Phones को जिसको लोग कभी भुल ही ना सके और आज भी उन Phones को याद किया जाता है ।

1985: Motorola Dynatac 8000X

Motorola ने सबसे पहला Mobile Phone Launch किया था जिसको आप कही पे भी Cary कर सकते थे और इसके इसी Features की वजह से Motorola Fynatac 8000X को बहुत ही ज्यादा पसंद किया गया था ।

1992: Nokia 1011

Nokia 1011 दुनिया का सबसे पहला GSM Phone था जिसको बहुत ही ज्यादा Use किया जाता था क्योंकि Nokia 1011 पुरी दुनिया मे Available हुआ करता था उसके अलावा Nokia 1011 बहुत सारे Colors मे आता था जिससे वो ज्यादा Customers को Attract करता था ।

Nokia 1011 मे Monochrome LCD Screen, Extendable Antenna और 99 Phone Number Save कर पाये उतनी Storage के साथ आया था ।

1996: Motorola StarTAC

उस समय मे सबसे महंगा कोइ Phone होता था तो वो Motorola StarTAC ही था और वो Clamshell Design मे आता था और उसके अलावा Motorola StarTAC उस समय मे सबसे ज्यादा छोटा और हलका Phone हुआ करता था जिससे इसकी Demand ओर भी ज्यादा थी ।

1996 के जमाने मे अगर किसी के पास Motorola StarTAC Mobile होता था तो उसे बहुत ही उचे दरजे से देखा जाता था क्योंकि ये इतना Expensive हुआ करता था की इसे सिर्फ़ कुछ बहुत ही अमीर आदमी ही Afford कर सकता था ।

1997: The Hagenuk GlobalHandy

ये Phone के बारे मे बहुत ही कम लोगो को पता होगा लेकिन यह दुनिया का सबसे पहला Phone था जिसमे कोइ भी External Antenna नही था, उससे पहले के सभी Mobile Phones मे External Antenna लगा हुआ होता था जिससे वो थोडे से अजीब दिखते थे ।

1998: Siemens S10

यह दुनिया का सबसे पहला Colour Screen वाला Phone था लेकिन इसकी Design इतनी अच्छी नही थी और उसके अलावा इसमे आपको 97 x 54-Pixel की Display देखने को मिलती थी इसलिये ये ज्यादा Popular नही हो पाया था ।

1999: Nokia 7110

Nokia 7110 पहला ऐसा Phone था जिसमे सबसे पहले WAP Browser Introduce किया गया था जिसकी मदद से Internet को बडी ही आसानी के Access किया जा सकता था ।

उस समय पे Internet बहुत ही ज्यादा Slow हुआ करता था लेकिन फ़िर भी बहुत सारे Users के लिये WAP Browser बहुत ही ज्यादा Useful हुआ करता था ।

1999: Motorola Timeport

Motorola Timeport दुनिया का सबसे पहला Tri-Band GSM Phone था इसका मतलब ये है की Motorola Timeport को दुनिया मे कही पे भी इस्तेमाल किया जा सकता था ।

जिससे यह Phone को पुरी दुनिया मे बेचा जाता है इसलिये इसको बहुत ही ज्यादा मात्रा मे खरीदा और पसंद किया गया था खासकर कम Developed Countries मे ।

2000: Nokia 9210 Communicator

Nokia 9210 Communicator एक Internet-Enabled Mobile Phone की तरफ़ एक बहुत ही अच्छी पहल थी और इस Phone का वजन 400g था जो की उस समय के Phone के हिसाब से हलका था ।

उसके अलावा Nokia 9210 Communicator मे 8MB की Storage देखने को मिलती थी जिसमे हम कोइ भी Files Download करके Store कर सकते थे और उसके अलावा इस Phone मे हमे Full Keyboard देखने को मिलता था जिससे Messages Type करना थोडा सा आसान हो गया था ।

2003: Nokia 1100

Nokia 1100 के बारे मे शायद ही कोइ ऐसा होगा की वो नही जानता होगा क्योंकि ये पुराने समय का सबसे ज्यादा Popular होने वाले Phone मे से एक है और यह Phone 2003 मे Launch किया गया था ।

इस Phone के आने के बाद ही लोगो का Phone रखने के Craze मे बढोतरी देखने को मिली थी और Nokia 1100 के नाम सबसे ज्यादा बिकने वाला Phone का Record भी दर्ज है जिसे अभी तक का कोइ भी Phone तोड ही नही पाया ।

2003: Blackberry 6210

Blackberry 6210 सबसे पहला Blackberry Phone था जिसे हम कह सकते थे की ये अच्छा Phone है जो की Email Services, Web Browsing और सबसे ज्यादा पसंदीदा Blackberry Messenger के साथ आता था ।

2004: Motorola Razr V3

Motorola सबसे आखरी अच्छे Flip Phones मे से एक था जो की आपको 14mm की Thickness पे मिलता था और यह Phone Aluminum Casing के साथ आता था ।

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

भारत में मोबाइल फोन कब आया?

वैसे पुरी दुनिया में Mobile Phone बहुत पहले ही Launch हो गये थे और बहुत पहले से उसे इस्तेमाल किया जा रहा था लेकिन अगर बात करें की भारत में मोबाइल फोन कब आया तो भारत में मोबाइल फोन 1995 में आया था ।

स्क्रीन टच मोबाइल का आविष्कार कब हुआ?

स्क्रीन टच मोबाइल का आविष्कार सन 1992 मे हुआ था, स्क्रीन टच मोबाइल The IBM Simon था जिसमे पहली बार Touch Screen देखने को मिली थी और उसके अलावा उसमे Calculator, Email जैसी ओर भी बहुत Facility देखने को मिलती थी ।

दुनिया का सबसे पहला फोन कौन सा है?

Motorola ने दुनिया का सबसे पहला Mobile Phone Motorola Fynatac 8000X था जिसको आप कही पे भी Cary कर सकते थे और इसके इसी Features की वजह से Motorola Fynatac 8000X को बहुत ही ज्यादा पसंद किया गया था ।

मोबाइल का हिंदी नाम क्या है?

अगर बात करें की मोबाइल को हिंदी मे क्या कहते है या फ़िर मोबाइल का हिंदी नाम क्या है तो Mobile फोन को शुद्ध हिंदी में चलंत दूरभाष यंत्र कहते है ।
चलंत दूरभाष का मतलब यह होता है की चलता फिरता Phone जिसे कही भी ले के जाया सके ।

भारत का सबसे पहला फोन कौन सा है?

पुरी दुनिया मे सबसे पहला Mobile Phone Motorola ने Launch किया था लेकिन बात करें भारत का सबसे पहला फोन कौन सा है तो वो Nokia का था और उस Phone प्रथम प्रयोग पश्चिमी बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु ने मोदी टेल्सटा कम्पनी के मोबाइल नेटवर्क सर्विस से पूर्व संचार मन्त्री सुखराम से बात करने के लिये किया था ।

भारत में टच मोबाइल कब आया था?

भारत में टच मोबाइल अक्टूबर 2008 में आया था, भारत का सबसे पहला टच मोबाइल HTC का T-Mobile G1 था जो की भारत में Launch किया जाने वाला सबसे पहला Touch Screen वाला Phone है ।

दुनिया का सबसे पहला स्मार्टफोन कौन सा है?

दुनिया का सबसे पहला स्मार्टफोन IBM Simon था जिसको दुनिया का सबसे पहला स्मार्टफोन माना जाता है जो की बहुत ही ज्यादा महंगा था और दुनिया का सबसे पहला स्मार्टफोन की कीमत भारतीय रुपये में लगभग 60,000रु. थी ।

दुनिया का सबसे महंगा फोन कितने रुपए का है?

दुनिया का सबसे महंगा फोन Virtue Signature Cobra है जिसकी कीमत भारतीय रुपये में लगभग 2,33,65,320रु. है यानि की लगभग दो करोड तैतीस लाख रुपये है ।

Conclusion (निष्कर्ष)

तो आज हमने Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya (मोबाइल का आविष्कार किसने किया), मोबाइल किसने बनाया, Mobile Ki Khoj Kisne Ki, Mobile Ka Avishkar Kab Hua इन सब के बारें मे जाना फ़िर भी हमसे कुछ Miss हो गया है तो आप नीचे Comment करके हमे जरूर बतायें और इस Article को आपके दोस्त-रिश्तेदार के साथ Share करना ना भूलें ।

Leave a Comment