व्हाट्सएप की नयी प्राइवसी पॉलिसी – क्या हो सकती है आपके लिये खतरा ?

हमारे भारत देश मे लगभग सभी लोग व्हाट्सएप इस्तेमाल करते है जिसके पास स्मार्टफोन है और उसमे इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो । व्हाट्सएप ने हाल मे ही अपनी व्हाटसएप पॉलिसी मे बदलाव किये है ।
जब से व्हाट्सएप मे ये बदलाव किये गये है तब से लोगो मे व्हाट्सएप की नयी पॉलिसी के बारे मे बहोत सारी गेरसमज हो रही है । इसलिये आज मे आज आप सब के लिये व्हाट्सएप की नयी पॉलिसी के बारे मे बताने के लिये ये आर्टीकल लिख रहा हु क्योंकि बहोत से मेरे दोस्तो को एंग्लिश समजने मे तकलिफ आती है ।

व्हाट्सएप  की नयी प्राइवसी पॉलिसी - क्या हो सकती है  आपके लिये खतरा ?
व्हाट्सएप  की नयी प्राइवसी पॉलिसी – क्या हो सकती है  आपके लिये खतरा ?

व्हाट्सएप की नयी पॉलिसी – क्या हमारे लिये खतरा बन सकता है ?  

बहोत से लोगो ने मुझसे नयी पॉलिसी के बारे मे पुछा की क्या ये हमारे लिये खतरा बन सकता है या फिर हमारा पर्शनल डेटा कही चोरी ना हो जाये या फिर सरकार के पास ना चला जाये । अगर आपके मन मे भी इसी कोइ दुविधा हो तो आप बिलकुल सही जगह पे आये हो क्योंकि यहा पे जो भी बाते मे बतायी जाती है वो पुरी रिसर्च करके आशान हिंदी भाषा मे बतायी जाती है ।

व्हाट्सएप की की नयी पॉलिसी का सही मतलब क्या है ?

जिसको व्हाट्सएप के बारे मे ज्यादा नही जानते उनको मे बताना चाहता हु की व्हाट्सएप ऐक End-to-End Encryption पे काम करता है इसका मतलब ये होता की आप जो भी मेसेज भेजते हो वो एक फोर्मुला मे कनवर्ट हो के दुसरे को भेजा जाता है । ये मेसेज मेसेज भेजने वाला और जिसको मेसेज भेजा गया हि सिर्फ वही पढ सकता है इसके अलावा कोइ भी तिसरा आपके मेसेज नही पढ सकता ।
व्हाट्सएप की नयी पॉलिसी मे 3 मुख्य बदलाव किया गया है और नयी पोलिसी के हिसाब से फेसबुक के द्वाया आपके व्हाट्सएप का डेटा इस्तेमाल किया जा सकता है ।

कोनसा डेटा व्हाट्सएप इस्तेमाल कर सकता है ?

व्हाट्सएप के नयी पॉलिसी के हिसाब से व्हाट्सएप हमारे फोन की बेटरी लेवल, सिग्नल, ऐप्लिकेशन वर्झन, ब्राउझर की इन्फोर्मेशन, मोबाइल नेटवर्क, कनेक्शन की जानकारी ( फोन नंबर, सिम की कंपनी), भाषा, टाइम झोन, आइ.पी. एड्रेस जैसी जानकारी व्हाट्सएप ले सकता है । इसमे कोइ भी ज्यादा हमारा नीजी डेटा चोरी होने का खतरा नही रहता है लेकिन ये पुरानी प्राइवसी पॉलिसी मे सामिल नही की गइ थी ।

व्हाट्सएप की कोनसी इंफोर्मेशन फेसबुक के साथ सेर की जायेगी ?

अगर बात करे की व्हाट्सएप की कोनसी इंफोर्मेशन फेसबुक के साथ की जायेगी तो उसका जवाब है लगभग सभी । व्हाट्सएप ने अपनी नयी प्राइवसी पॉलिसी मे ये बताया है की आपका फोन नंबर, आइ.पी. एड्रेस, मोबाइल डिवाइस की जानकारी को फेसबुक के साथ सेर किया जायेगा ।
इसमे इतनी डरने वाली कोइ बात नही है क्योंकि ये कोइ आपका बहोत जरुरी नीजी डेटा नही है, ये जानकारी की मदद से व्हाट्सएप हमे ज्यादा बहेतर सर्विस देने मे सक्षम होंगे और हमे भी बहेतर अनुभव मिलेगा ।

व्हाट्सएप पे कोइ भी एड्स नही दिखाइ जायेगी : 

अभी व्हाटसएप की नयी पॉलिसी मे ये बताया गया है की अभी के लिये व्हाट्सएप मे कोइ भी एड्स नही दिखाइ जायेगी और अगर भविष्य मे अगर इसमे कोइ बदलाव किया जायेगा तो आपको इसकी जानकारी दी जायेगी और हम अपनी पोलिसी अपडेट करेंगे ।

आपका कोनसा डेटा व्हाट्सएप स्टोर करेगा ?

व्हाट्सएप की नयी पॉलिसी के हिसाब से अगर आप व्हाट्सएप पे लोकेशन से जुडी कोइ भी सर्विस इस्तेमाल नही करोगे तो आपकी आ.इ.पी. एड्रेस और बाकी जानकारी जैसे की फोन नंबर एरिया कोड स्टोर किया जायेगा जिससे आपके एरिया (सिटी, देश) का पता चल सके ।
व्हाट्सएप की नयी पॉलिसी मे ये भी बताया गया है की व्हाट्सएप का डेटा फेसबुक के डेटा सेंटर पे सेव किया जायेगा जिसमे से एक यु.एस. का डेटा सेंटर भी सामिल है ये व्हाट्सएप की पुरानी प्राइवसी पोलिसी मे सामिल नही किया गया था ।

व्हाट्सएप अकाउंट डिलिट करने से आपका सभी डेटा डिलिट नही होगा :

अगर आपका व्हाट्सएप अकाउंट एप्लिकेशन मे से डिलिट करते हो तो इसका मतलब ये नही है की आपका सभी डेटा जो व्हाट्सएप सर्वर पे सेव है वो सब डिलिट हो गया है । जब आप व्हाट्सएप अकाउंट डिलिट करते हो आपका अकाउंट तो डिलिट हो जायेगा लेकिन अगर आपने कोइ ग्रुप बनाया है या फिर आपकी इंफोर्मेशन जो दुसरो से साथ जुडी है जैसे की आपने किसी को अकाउंट डिलिट करने से पहले मेसेज किये है वो डिलिट नही होंगे, आपका व्हाट्सएप अकाउंट डिलिट होने के बाद भी आपके मेसेज उसके व्हाट्सएप मे दिखेंगे जिसको आपने मेसेज किये थे ।

व्हाट्सएप बिझनेस पे डेटा सेर करने मे सतर्कता रखे :

जब आप व्हाट्सएप बिझनेश मे कोइ भी बात करते है तो एक बात का ध्यान रखे की हो सकता है की जो आप उसके साथ सेर कर रहे हो वो उस बिझनेश से जुडे दुसरे लोगो के साथ भी सेर किया जा रहा हो । इसका मतलब ये होता है की आप कोइ व्हाट्सएप बिझनेश से साथ इंफोर्मेशन सेर कर रहे हो तो आप स्योर नही हो सकते की आपकी इंफोर्मेशन सिर्फ वही तक सिमित है क्योंकि बहोत से बिझनेश अकाउंट अपना बिझनेश मेनेज करने के लिये थर्ड पार्टी सर्विस देने वालो को व्हाट्सएप बिझनेश का एक्सेस देते है जिससे वो आपकी इंफोर्मेशन पढ या फिर सेव भी कर सकते है ।

व्हाट्सएप की नयी पॉलिसी से जुडी दुसरी कुछ बाते जो आपको पता होनी चाहिये:

पहले हम व्हाट्सएप पी काफी हद तक अज्ञात रेह सकते है और हमारा डेटा पुरी तरीके से सुरक्षित है ऐसा हम कह सकते थे लेकिन अब ऐसा नही है आपका डेटा 100% सेफ है ऐसा हम नही बोल सकते ।
व्हाट्सएप अब पुरी तरीके से फेसबुक का ही एक प्रोडक्ट है और जैसे की हम सब जानते है की सोसियल मिडिया वेबसाइट्स का डेटा आये दिन लिक होता रहता है वो सब फेसबुक या फिर व्हाट्सएप के डेटा की साथ भी हो सकता है इसलिये आप अपनी प्राइवसी का खास ध्यान रखे ।

Leave a Comment