Phone Me Fastboot Kaise Hataye

Phone Me Fastboot Kaise Hataye
Phone Me Fastboot Kaise Hataye

अगर आपका Android Phone किसी वजह से Fastboot Mode में चला गया है तो आपको में इस लेख में Phone Me Fastboot Kaise Hataye वो बताने वाला हु ।

इसलिए आपको भी अपने Phone से आसानी से Fastboot Mode को हटाना है तो आप इस लेख को पढ़ सकते हो क्योंकि मुझे भी यह Issue आया था और मैंने नीचे बताये गए तरीकों का इस्तेमाल करके अपने Phone से Fastboot Mode को हटाया था ।

Phone Me Fastboot Kaise Hataye: 1. Phone को बंद करें 2. Volume Down + Power Button दबा के रखें 3. आपके Phone से Fastboot Mode हट जाएगा ।

Fastboot क्या है?

Fastboot एक Android पर चलने वाला Safe Mode की तरह एक Maintenance Mode होता है जो खास करके Android App Developer और Advanced Android Users के लिये Useful होता है जिससे आप अपने Android Phone के Software मे बदलाव कर सकते हो ।

लेकिन Normal User भी कभी ग़लती से Fastboot Mode मे चले जाते है लेकिन उनको पता नही होता है की Phone Me Fastboot Kaise Hataye इसलिये आपके लिये मे यह लेख ले के आ गया हुं ताकी आपको कोई भी दिक्कत का सामना ना करना पडे ।

Phone Me Fastboot Kaise Hataye?

अगर आपने आपके Phone कुछ भी ग़लती से कर दिया है और आप उसको सही करना चाहते हो तो सबसे पहले आप आपके Phone को Restart यानि की बंध करके चालू करते हो और लेकिन Fastboot Mode को हटाने का तरीका थोड़ा सा अलग है ।

फास्टबूट मोड से बाहर कैसे निकले?

आपके Android Phone से आसानी से Fastboot Mode हटाने के लिये नीचे दिये Steps को Follow करें:

  • सबसे पहले आपको आपके Android Phone मे जो Power Button है उसको दबा के रखें
  • अब आपको Power off का विकल्प देखने को मिलेगा आपको उसके उपर Click करना है
  • उसके बाद आपका Phone बंद हो जायेगा
  • अब आपको आपके Phone में Volume Down (आवाज़ कम करने वाला बटन) और Power Button को एक साथ दबा के रखे
  • उसके बाद आपका Phone से Fastboot Mode हट जाएगा और आपका Phone Normal Mode में चालू हो जाएगा ।

अगर उसके बाद भी अगर आपके Phone से Fastboot Mode नही हटा है तो आप नीचे दिए गए कुछ तरीके को Try कर सकते हो:

  • अगर आप एक ऐसा Phone इस्तेमाल कर रहे हो जिसमे से आप Battery निकाल सकते हो तो आपको उसे निकाल के फिर से आपके Phone को ON करना है
  • अगर आपके Phone में Non-Removable Battery है तो आपको आपके Phone को ऐसे ही छोड़ देना है जब तक उसकी Battery पुरी तरीके से ख़तम होने के बाद आपका Phone बंद ना हो जाये
  • जब आपका Phone बंद हो जाये, आपको उसे १ घंटे तक ऐसे ही छोड़ देना है और उसके बाद आपको आपके Phone को Charge करके Phone को ON करना है और आपके Phone से Fastboot Mode हट जाएगा ।और आपका Phone Normal Mode में चालू हो जाएगा ।

इतना सब करने के बाद भी अगर आपके Phone से Fastboot Mode नही हट रहा है तो आप अपने Computer में Android Multi Tools, ADB and Fastboot Tools Install करके उसकी मदद से भी अपने Phone से Fastboot Mode को हटा सकते हो लेकिन उसके लिए आपको आपके Phone में Developer Option को Enable करना पडेगा ।

लेकिन यह एक Complicated Process है इसलिए अगर आप एक Advanced User नही है तो इस Methods को Try ना करे।

और आपको आपके Phone को Authorised Service Center में जा के अपने Phone को सही करवा लेना है क्योंकि अगर आप ADB Tools की Process में कुछ भी ग़लती करेंगे तो आपका Phone खराब भी हो सकता है।

Fastboot Mode के फ़ायदे और नुकसान

Fastboot Mode के फायदे:

  • Fastboot Mode से आप अपने Phone के Software को आसानी से Update कर सकते हैं
  • आप Fastboot Mode की मदद से अपने Phone में Custom Recovery Install कर सकते हो और आप इससे अपने Phone में Custom ROM भी डाल सकते हो
  • अगर आप एक Android Developer हो तो आपके लिए Fastboot Mode बहुत ही काम आने वाला है क्योंकि यह Mode से आप अपनी बनाई हुई App का Testing और Debugging कर सकते हो।

Fastboot Mode के नुकसान:

  • अगर आप अचानक से Fastboot Mode में चले जाते हो तो आपका Phone Unstable हो सकता है
  • आपका Phone Fastboot Mode में जाने के बाद अगर आप कुछ गलत Option को Select कर देते हो तो आपके Phone का Data भी उड़ सकता है इसलिए पहले अपने Phone का Backup जरूर लें और आपका Phone भी खराब हो सकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

फोन में फास्टबूट क्यों आता है?

Fastboot एक Android Phone का एक ऐसा Mode है जिसका इस्तेमाल Firmware, Recovery, Kernel को Flash करने के लिए किया जाता है।

फास्टबूट का अर्थ क्या है?

Fastboot Android का Debugging और Testing Mode है जिसका इसतेमाल करके आप आपके Phone में Custom ROM वगेरा डाल सकते हो, इसका उपयोग Mainly Developers और Engineers के द्वारा अपनी Apps का Testing और Bug को Fix करने के लिए किया जाता है।

अगर आपका फोन फास्टबूट मोड पर है तो क्या होगा?

Fastboot Mode का इस्तेमाल Recovery Mode को ON किये बिना जल्दी से आपके Phone से Software को Update करने के लिए किया जाता है लेकिन कभी कभी लोग इसमे गलती से चले जाते है और आप ऊपर दिए गए Steps को Follow करके आसानी से Fastboot Mode से बहार आ सकते हो ।

Fastboot Mode चालू होने से Phone का सारा Data उड़ जाता है?

नही, सिर्फ Fastboot Mode चालू होने से आपके Phone का सारा Data नही उड़ता लेकिन इसमे बहुत सारे ऐसे विकल्प मोजूद है अगर आप उसे Select कर लेते हो तो Possible है की आपके Phone का सभी Data Delete हो जाये।

Fastboot Mode कितने समय तक रहता है?

सामान्य रूप से Fastboot Mode को जिस काम के लिए ON किया गया हो वो काम ख़तम होते ही Fastboot Mode बंद हो जाता है या फिर Phone बंद या Restart हो जाये लेकिन अगर आप किसी वजह से इसमे फँस जाते हो तो आप ऊपर दिए गए तरीके को Try कर सकते हो ।

फास्टबूट और रिबूट में क्या अंतर है?

Reboot करने से आपका Phone मे जो भी OS / Apps / Softwares चल रहा है सिर्फ वो बंद होने के बाद चालू होता है और इसमे आपका कोई भी Data Delete नही होता है लेकिन Fastboot एक ऐसा Mode है जिसका इस्तेमाल करके हम अपने Phone मे Custom ROM / Software Update, Phone का Data Wipe करना ये सब कर सकते हो इसलिये इसकी वजह से आपके Phone का पूरा Data उड़ सकता है और आपका Phone खराब भी हो सकता है ।

Conclusion (निष्कर्ष)

Fastboot Mode बहुत ही ज़रुरी Mode है जिसकी मदद से बहुत सारे कामों को बड़ी ही आसानी से किया जा सकता है लेकिन कई बार लोग गलती से Fastboot mode में चले जाते है तो ऊपर दिए गये Phone Me Fastboot Kaise Hataye उसके तरीको को Try करके Fastboot Mode से बहार आ सकते हो ।

इस लेख में हमने आपको बताया “Phone me Fastboot Kaise Hataye” और इसके फायदे और नुकसान भी बताए फिर भी आपके कोई सवाल हो तो आप नीचे Comment करके हमसे पूछ सकते हो और आपके किसी दोस्त को Phone से Fastboot कैसे हटाये वो नही पता है तो आप उनके साथ इस लेख को Share कर सकते हो ।

3/5 - (2 votes)

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *